Tuesday 4 February 2020

परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं ?

फरवरी का महीना परीक्षा (Examination) 'इक्जामिनेशन' की शुरूआत का महीना कहलाता है। अधिकतर अभिभावकों की शिकायत रहती है कि उनका बच्चा पढ़ाई-लिखाई में बहुत अच्छा है फिर भी उसके परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आते। कई विद्यार्थियों की शिकायत रहती है कि उन्होंने परीक्षा के दिनों में दिन-रात एक कर दी। उनके पेपर भी अच्छे हुए फिर भी उनके आशानुकूल नंबर नहीं आये। इसकी तुलना में कम पढऩे वाला विद्यार्थी परीक्षा में उनसे अच्छे नंबर ले गया। इसके लिए वे परीक्षक को दोषी मानते हैं लेकिन परीक्षक इसके लिए दोषी नहीं है बल्कि ऐसे छात्र स्वयं एवं उनके क्रियाकलाप इसके लिए दोषी है। 

View: 14 फरवरी अविस्मरणीय ‘प्रेम दिवस’ https://vajrnews.blogspot.com/2020/01/14.html?spref=tw

क्रमबद्ध अध्ययन है जरूरी (Regular Study)

ध्यान रहे परीक्षा में वे ही विद्यार्थी अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है जिन्होंने वर्ष भर मन लगाकर विषय का क्रमबद्घ अध्ययन किया हो लेकिन सफलता प्राप्त करने के लिए उत्तर पुस्तिका पर दिये गये सुझावों नियमों को ध्यान से पढऩे के साथ-साथ निम्न बिन्दुओं को सदैव मस्तिष्क में याद रखें- 

1. उत्तर हमेशा शब्द सीमा में ही लिखे। 

2. उत्तर साफ एवं एक-सी हैंड राईटिंग में लिखें, जिससे पढऩे में परेशानी न हो। 

3. उत्तर लिखते समय व्याकरण के नियमों का पालन आवश्यक रूप से करें एवं विराम चिन्हों का उचित प्रयोग करें। इसके परिणामस्वरूप परीक्षक आपको अच्छे नंबर देगा। 

4. निबंधात्मक प्रश्नों का उत्तर सोदाहरण रेखाचित्र आदि के माध्यम से विस्तार पूर्वक लिखना चाहिए। 

5. उत्तर समाप्त होने पर अपने उत्तर का निष्कर्ष निकाल कर अवश्य लिखना चाहिए। इससे परीक्षक संक्षेप में  उत्तर में दी गई सामग्री के बारे में जान सके। 

6. प्रत्येक प्रश्न के लिये दिया जाने वाला समय पहले से ही निर्धारित करें जिससे आपको प्रश्न-पत्र हल करने के लिये पर्याप्त समय मिल सके। 

7. सर्वप्रथम उस प्रश्न का उत्तर लिखें जो आप सबसे अच्छी तरह लिख सकते हैं, आगे भी क्रमशः इसी प्रकार से लिखें। 

8. उत्तर पुस्तिकाओं में कम से कम काट-छांट करें। कापी में कांट-छांट का परीक्षक पर गलत प्रभाव पड़ता है। 
. यदि आपने प्रश्न निर्धारित विधि  से हल कर लिया है तो उत्तर के नीचे टिप्पणी या नोट जरूर लिख दें। कारण जिससे परीक्षक आपके निर्देशानुसार उसे जांच कर सकें। 

View: 14 फरवरी अविस्मरणीय ‘प्रेम दिवस’ https://vajrnews.blogspot.com/2020/01/14.html?spref=tw

इन बिन्दुओं पर भी विशेष ध्यान दें- 

1. स्वयं के नोट्स, (Notes)  एक ही विषय की विभिन्न पुस्तकों एवं शिक्षकों तथा वरिष्ठ की मदद से बनायें। 

2. प्रश्न बैंक, सीरीज, प्रश्न गाईड, कुंजी आदि से जहां तक हो सके दूर रहें क्योंकि वे आपको उत्तीर्ण होने में मदद कर सकते हैं लेकिन मेरिट लिस्ट में नहीं ला सकते। 

3. याद करने का कार्य प्रातः काल एवं शांत वातावरण में करें। जिन छात्र-छात्राओं को जल्दी याद नहीं होता है उन्हें लिखकर याद करना चाहिए। 

4. गणित के लिये अन्य विषयों की तुलना में अधिक समय दें। इसमें परीक्षक द्वारा उत्तर सही होने पर पूरे अंक दिए जाते हैं। यही कारण है कि कई विद्यार्थी इसमें 100 प्रतिशत अंक प्राप्त कर लेते हैं। 

अंग्रेजी विषय की तैयारी- अंग्रेजी विषय में बड़ी सरलता से अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। आप की हैंड राईटिंग एवं ग्रामर की पकड़ अच्छी होनी चाहिए।

हिन्दी विषय की तैयारी- ज्यादातर छात्रों का अन्य विषयों की तुलना हिन्दी में अंकों का प्रतिशत कम रहता है जबकि वे काफी अच्छा लिखते हैं। अच्छी तैयारी करें क्योंकि आधे से ज्यादा अंक व्याकरण के होते हैं। हिन्दी व्याकरण में पूरे अंक दिये जाते हैं। हिन्दी के पेपर में हस्त लेखन एवं विराम चिन्हों पर विशेष ध्यान दें।